success story: पढ़ाई में कमजोर, नकल से पास हुए, आज 2.4 लाख करोड़ की कंपनी के मालिक।

Zomato के सस्थापक,
दीपिंदर गोयल,      स्टार्टअप और युवा उद्यमियों के प्रतिनिधि चेहरा हैं। पंजाब के एक छोटे से गांव से आने वाला गोयल ने 26 साल में जोमैटो को 2.4 लाख करोड रुपए वाली कंपनी कैंप बना दिया। हालांकि उनकी यह आसान नहीं रही। पिछले कुछ दिनों से वह सोशल मीडिया पर एक चर्चित चेहरा बन गए हैं। डिलीवरी बॉय बनकर डिलीवरी वालों की चुनौतियां जानने की कोशिश की। आईए जानते हैं उनके जीवन के बारे में।

Zomato, के संस्थापक, दीपिंदर गोयल की जीवन परिचय। 
पंजाब के श्री मुक्तसर साहिब में जन्मे दीपेंद्र पढ़ाई में बेहद कमजोर थे। पांचवी क्लास में पिता के कहने पर मुश्किल पास हुए। लेकिन छठी क्लास में फेल हो गए। स्कूल वालों ने स्कूल से बाहर निकलने को कह दिया। आठवीं में नकल से पास हुए। इससे उन्हें झूठा आत्मविश्वास आया। जल्द ही एहसास हो गया कि बेईमानी की सफलता ज्यादा नहीं टिकेगी। यहीं से उनकी जिंदगी बदली। फिर गोयल ने पढ़ाई में ध्यान लगाना शुरू किया और पहले ही प्रयास में आईआईटी दिल्ली में प्रवेश मिला। 

शुरुआती असफलताएं: 
दीपेंद्र ने आईआईटी दिल्ली के गेट के बाहर पहले फूड स्टार्टअप शुरू किया लेकिन वह फैल रहा। वह बताते हैं की आईडिया वक्त से आगे था। उसके बाद कंसल्टेंसी कंपनी बेन एंड कंपनी में नौकरी शुरू की। इससे बीच वह डिप्रेशन से भी जूझे। हालांकि उनका मानना है कि डिप्रेशन ने उन्हें आगे बढ़ाने में मदद की। उनका कहना है की दर इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन है। वह ₹20000 महीने में भी जीवन जी सकते हैं। इस निडरता के कारण वह कई जोखिम उठा सके। 
फिर सफलता 16 साल के उम्र में 2.4 लाख करोड़ की कंपनी बनी। 
 
दीपिंदर ने अपने दोस्त के साथ मिलकर रिश्ता के मेनू उठाकर स्कैन करना शुरू कर दिया। फ़ूडिवे नाम का स्टार्टअप उनका आंचल निकला। नाम को लेकर ईव से नोटिस मिला। इसके बाद दोनों ने फ़ूडवे नाम जोमैटो  में बदल दिया। 2008 में जोमैटो शुरू हुई। 2018 में एक अरब डॉलर के मूल्यांकन के साथ है यूनिकॉर्न बनी। आज यह देश के सबसे सफल स्टार्टअप में शुमार है। जोमैटो की 16 सब्सिडियरी कंपनियों है। वही दीपिंदर 14000 करोड रुपए संपत्ति के मालिक हैं। 
जोमैटो कंपनी कहां की है: 
दोस्तों जोमैटो कंपनी पंजाब की है जिसके मालिक क
 दीपेंद्र गोयल हैं। वह अभी पंजाब के श्री मुक्तसर साहिब के रहने वाले हैं।

जोमैटो कब शुरू हुई थी:
 जोमैटो की शरुआत 2008 में हुई थी और 2018 में लगभग एक अरब डॉलर के मूल्यांकन हुआ। आज के समय में जोमैटो देश की सबसे बड़ी फूड डिलीवरी कंपनी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);