sarkari naukari-रेलवे भर्ती बोर्ड ने टेक्नीशियन की करेगी बंपर बहाली: आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर 2024।

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की ओर से टेक्नीशियन ग्रेड वन और ग्रेड 3 टेक्नीशियन के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आवेदन की प्रक्रिया 2 अक्टूबर से शुरू हो गई है।
  रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवार जो किसी भी ट्रेड से आईटीआई या डिप्लोमा कोर्स किए हैं उनके लिए सुनहरा अवसर। इस भर्ती के माध्यम से वैसे उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा जो आईटीआई या डिप्लोमा होल्डर है आईए जानते हैं रेलवे भर्ती बोर्ड के इस भर्ती के बारे में संपूर्ण जानकारी 

महत्वपूर्ण तिथियां तथा लिंक: 

आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि, 2 अक्टूबर 2024 
आवेदन करने की अंतिम तिथि,   16 अक्टूबर 2024 
रिक्त पदों की संख्या,    14298

आधिकारिक वेबसाइट लिंक,     यहां क्लिक करें

इस भर्ती के लिए 16 अक्टूबर तक के आधिकारिक वेबसाइट ओपन रहेगा। इस विंडो के दौरान नए उम्मीदवारों को भी भर्ती के लिए आवेदन करने की अनुमति दी जाएगी। आवेदन कर चुके उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन कर सकेंगे। बोर्ड द्वार नए आवेदकोंके लिए करेक्शन विंडो 17 से 21 अक्टूबर तक खोली जाएगी। जिसमें हर बदलाव के लिए उम्मीदवार को 250 रुपए की फीस अदा करनी होगी। 

उम्मीदवार की आयु सीमा: 
टेक्नीशियन ग्रेड वन के लिए अधिकतम आयु 36 वर्ष तथा टेक्निशियन ग्रेड 3 के लिए अधिकतम उम्र 33 वर्ष से निर्धारित की गई है। 

आवेदन शुल्क:
सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को₹500 की फीस आधा करनी होगी। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार को 250 रुपए की फीस अदा करनी होगी। ध्यान रहे यह आवेदन शुल्क सिर्फ ऑनलाइन स्वीकारकिय जाएगा।
चयन की प्रक्रिया: 
चैन की प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी की जाएगी। लिखित परीक्षा दस्तावेज वेरिफिकेशन तथा साक्षात्कार के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। 

डेढ़ घंटे में 100 सवालों का देना होगा जवाब:
आपको बता दूं कि मार्च 2024 में टेक्नीशियन ग्रेड वन और ग्रेट 3 के अलग-अलग 18 कैटेगरी में भर्ती निकल गई थी। इसके लिए आवेदन 9 मार्च से 8 अप्रैल तक मांगे गए थे। आवेदन की प्रक्रिया भी अप्रैल में पूरी हो चुकी है। लेकिन बाद में इसमें 22 अन्य क्रांतिकारी के तहत पद संख्या बढ़ाई गई थी और इस तरह से कुल 40 कैटेगरी में भर्ती की जाएगी। टेक्नीशियन भारती में सिर्फ एक पेपर ही होगा। यह आवेदक के लिए बड़ी राहत है। इस बार उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा और इसमें 100 प्रश्न होंगे। इसमें जनरल अवेयरनेस से 10 और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग से 15 बेसिक ऑफ कंप्यूटर एंड एप्लीकेशन से तथा अन्य विषयों से सवाल पूछे जाएंगे।
आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज: 
1, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र। 
2, आयु प्रमाण पत्र के तौर पर दसवीं कक्षा का सर्टिफिकेट 
3, जाति प्रमाण पत्र 
4, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर 
5, दो पासपोर्ट साइज फोटो



आवेदन करने की प्रक्रिया: 
आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को ऑफिशल वेबसाइट,www.rrbcdg.gov.in/2024-02,--tech पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर टेक्नीशियन भर्ती के विकल्प पर क्लिक करें। अब आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा। इस यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करें और आवेदन पत्र को सही-सही भरे। अब आवेदन शुल्क के ऑनलाइन जमा करें तथा आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। इसके बाद आवेदन पत्र को दोबारा निरीक्षण करने की कोई त्रुटि न रह जाए। चेक करने के बाद अंत में सबमिट पर क्लिक करें। इस तरह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


नोट्स,
या भारती ओम बेरोजगार युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर है जो किसी भी टेक्निकल ग्रेड में आईटीआई र डिप्लोमा करके घर बैठे हुए हैं। वैसे उम्मीदवार इस भर्ती मैं ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू तथा दस्तावेज वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);