ONGC Bharti 2024: दसवीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक कर सकते हैं अप्लाई, आवेदन की जानकारी और महत्वपूर्ण तिथियां।

ओएनजीसी अप्रेंटिस भर्ती 2024: आवेदन की जानकारी और महत्वपूर्ण तिथियाँ
पदों का विवरण इस प्रकार है:
उत्तरी क्षेत्र के लिए 161 पद, मुंबई सेक्टर के लिए 310 पद, पश्चिम क्षेत्र के लिए 547, पूर्वी क्षेत्र के लिए 583, दक्षिणी क्षेत्र के लिए 335 और सेंट्रल सेक्टर के लिए 249 पद हैं।


भारत सरकार की प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी, ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ONGC), ने 2024 के लिए अप्रेंटिस भर्ती की अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत 2,185 पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। अगर आप सरकारी क्षेत्र में अपने करियर की शुरुआत करना चाहते हैं, तो यह एक शानदार मौका है। इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 4 अक्टूबर 2024 से शुरू हो चुकी है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर 2024 है।

महत्वपूर्ण तिथियां और रिक्त पद:
कुल रिक्त पदों की संख्या: 2185
आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि: 4 अक्टूबर 2024
आवेदन करने की अंतिम तिथि: 25 अक्टूबर 2024
आयु सीमा: 18 से 24 वर्ष (आयु की गणना के लिए कट-ऑफ डेट आधिकारिक अधिसूचना में दी जाएगी)

शैक्षणिक योग्यता:
 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। प्रत्येक पद के लिए आवश्यक योग्यता अलग-अलग हो सकती है, जिसे विस्तृत अधिसूचना में देखा जा सकता है।
चयन की प्रक्रिया:
: इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन उनकी मेरिट के आधार पर किया जाएगा। अर्थात, किसी परीक्षा या साक्षात्कार की आवश्यकता नहीं होगी।
पदों की श्रेणियाँ और योग्यताएँ:
अप्रेंटिस पदों के लिए विभिन्न प्रकार की श्रेणियाँ उपलब्ध हैं, जिनमें तकनीकी और गैर-तकनीकी पद शामिल हैं। उम्मीदवार अपनी योग्यता और रुचि के अनुसार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
किसी भी कंपनी में अप्रेंटिस करने के लिए आपको सबसे पहले नेट पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होता है। जिसका लिंक आपके ऊपर दिया गया है इस पर क्लिक करके सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करें और उसके बाद में आप नीचे दिए गए तरीके से आवेदन कर सकते हैं।


आवेदन की प्रक्रिया:

उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

ओएनजीसी की आधिकारिक वेबसाइट https://ongcindia.com पर जाएं।
"अप्रेंटिस भर्ती 2024" के लिंक पर क्लिक करें।
आवश्यक जानकारी भरें और दस्तावेज़ अपलोड करें।
फॉर्म जमा करने के बाद प्रिंटआउट अवश्य लें।
महत्वपूर्ण जानकारी:
उम्मीदवार यह सुनिश्चित करें कि आवेदन करते समय सभी जानकारी सही और पूर्ण हो। गलत जानकारी या दस्तावेज़ जमा करने पर आवेदन रद्द किया जा सकता है।
चयनित उम्मीदवारों को कंपनी द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा और यह प्रशिक्षण अवधि पूरी होने के बाद उम्मीदवारों के स्थायी पद पर नियुक्ति की संभावना बढ़ जाएगी।

                      निष्कर्ष:
ओएनजीसी की यह भर्ती उन उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा अवसर है, जो सरकारी क्षेत्र में अपने करियर की शुरुआत करना चाहते हैं। अगर आपकी उम्र 18 से 24 वर्ष है और आप शैक्षिक रूप से योग्य हैं, तो इस भर्ती के लिए आवेदन करना न भूलें। अधिक जानकारी और आवेदन प्रक्रिया के लिए ओएनजीसी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
                      स्टाइपेंड: 
ग्रेजुएट अप्रेंटिस को हर मां ₹9000 दिया जएगा। डिप्लोमा अप्रेंटिस को 8050 और विभिन्न स्तरों के ट्रेड अप्रेंटिस को 7000 से 8050 स्टाइपेंड दिया जाएगा। 
                       महत्वपूर्ण लिंक:

ऑफिशल वेबसाइट लिंक,यहां क्लिक करें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);