OBC: पिछड़ी जातियों के लिए बंपर दिवाली स्कीम 15 लाख रुपए मिलना तय:NBCFDC योजना से।

OBC: ओबीसी समाज के कल्याण के लिए बनाई गई केंद्र सरकार की संस्था राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम (NBCFDC) इस वर्ष नई योजना लेकर आई है। इस योजना के अंतर्गत समाज के पिछड़ी जातियों के लोगों को 15 लाख रुपये तक का कर्ज उपलब्ध कराया जाएगा

दरअसल ओबीसी समाज के कल्याण के लिए बनाई गई केंद्र सरकार की संस्था राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम इस वर्ष नई योजना लेकर आई है। इस योजना के अंतर्गत पिछड़ी जाति के लोगों को 15 लाख रुपया तक का कर्ज उपलब्ध कराया जाएगा। बैंक अपने लाभ के लिए काम करते हैं और कर्ज धारकों से चक्रवृद्धि ब्याज दर पर रकम वसूलते हैं। इसलिए सरकार ने इस योजना को लागू किया है ताकि पिछड़ी जातियों के लोगों को कम ब्याज दर पर कर्ज उपलब्ध कराया जा सके।

NBCFDC के इस योजना से कौन से सकता हैं लाभ।

केंद्र सरकार ने यह योजना गरीब ओबीसी परिवार के लोगों के कल्याण के लिए बनाई है। इसलिए इसका लाभ पाने के लिए आर्थिक तौर पर कमजोर होना अनिवार्य किया गया है । परिवार का वार्षिक आय₹300000 से अधिक नहीं होता है तो वह इस योजना का लाभ उठा सकता है। जिन किसान ओबीसी परिवार के पास कोई घोषित आए नहीं होती है हुए भी इस योजना का लाभ ले सकते है। लेकिन उनके पास दो हेक्टेयर से आदि के भूमि नहीं होनी चाहिए। जिन लोगों के पास कोई घोषित आए नहीं है या लेकिन वे केंद्र-राज्य सरकार द्वारा घोषित ओबीसी परिवार के अंतर्गत आते हैं तो वह भी इस योजना का लाभ उठा सकते है।

NBCFDC के इस योजना का लाभ है कहां से उठा सकते हैं।

NBCFDC के प्रबंधक निदेशक के राजन सहगल ने पत्रकारों से बातचीतम बताया कि उनकी संस्था अपने यहां से लोन नहीं देती लेकिन वह धन को विभिन्न बैंकों को देती है। ओबीसी समाज के लोग अपने नजदीकी बैंक से पता कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। बैंक अपने स्तर पर कर्ज देने की शर्तों का निर्माण कर सकते हैं।वे गारंटी के तौर पर कुछ शर्ते तय कर सकते हैं लेकिन ब्याज दर मैं परिवर्तन नहीं कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

NBCFDC इस योजना के अंतर्गत सावधि ऋण प्राप्त करने के इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशल वेबसाइट, https//nbcfdc.gov.in/location पर पंजीकरण पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। प्रति अनुरोधों को आवेदक को सूचित करते हुए संबंधित बैंक को भेज दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 18001023399  पर संपर्क कर सकते है।
अपने राज्य के सका का पता और संपर्क विवरण इस वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। https//nbcfdc.gov.in/,bank

Nbcfdc के इस योजना के लाभ। 

1, इस योजना के अंतर्गत लिए गए ऋण पर ब्याज दर बहुतकम लगता है। 
2, ब्याज दर इस प्रकार होगी।
500000 कार्य तक का ब्याज दर 6% प्रति वर्ष होगा। 500000 से अधिक के और 10 लाख तक का ऋण तक 7% वार्षिक ब्याज दर होगा। 10 लाख से अधिक के 15 लाख तक का ऋण 8% वार्षिक ब्याज दर पर होगा। 

इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए पात्रता। 

1, आवेदक को उद्यमी होना चाहिए। 
2, आवेदक के पिछड़ा वर्ग से होना चाहिए। 
3, आवेदक की कुल वार्षिक के पारिवारिक आय 3 लाख प्रतिवर्ष से कम होना चाहिए।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);