उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने 257 अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है आवेदन करने की शुरुआती तिथि 24 सितंबर 2024।

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा 257 रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन की शुरुआत 24 सितंबर से
उत्तराखंड पब्लिक सर्विस कमीशन (यूकेपीएससी) ने राज्य में विभिन्न पदों पर 257 रिक्त पदों पर भर्ती की घोषणा की है। यह अवसर उन लोगों के लिए सुनहरा है जो सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं। आवेदन प्रक्रिया 24 सितंबर 2024 से शुरू हो चुकी है, और इच्छुक उम्मीदवार 14 अक्टूबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।

प्रमुख तिथियां तथा लिंक :
वेदन प्रारंभ होने की तिथि:24 सितंबर
आवेदन की अंतिम तिथि:14 अक्टूबर
परीक्षा तिथि , 8 दिसंबर 2024 को लिया जाएगा। 
कुल पदों की संख्या,       257
परीक्षा की तिथि,    8 दिसंबर 2024 



आवश्यक शैक्षणिक योग्यता:

प्रत्येक पद के लिए शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता अलग-अलग हो सकती है। कुछ पदों के लिए दसवीं तथा कुछ पदों के लिए इंटरमीडिएट तथा कुछ पदों के लिए स्नातक , डिग्री रखी है।
पदों का विवरण निम्न प्रकार से है: 
एडिशनल प्राइवेट सिक्योरिटी के तीन पद , पर्सनल असिस्टेंट के 234 पद, स्टेनोग्राफर डाटा एंट्री ऑपरेटर के तीन पद और पर्सनल असिस्टेंट स्टेनोग्राफर ग्रेड 2 के दो पद शामिल हैं।

आयु सीमा:
आवेदन के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष निर्धारित है। अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति एवं आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में राहत दी जाएगी।
चयन की प्रक्रिया:
चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा और साक्षात्कार शामिल हो सकते हैं। कुछ कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) भी आयोजित किए जा सकते हैं। कुछ पदों के लिए टाइपिंग आना जरूरी है।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया:
अभ्यर्थी [यूकेपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट] sssc ukpsc.govपर
वेबसाइट पर लॉग इन करने के बाद पूछी गई जानकारी सही-सही भरना होगा। इसके बाद आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें एवं आवेदन शुल्क के ऑनलाइन जमा करें। अब सबमिट पर क्लिक करें तथा आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकालकर एक कॉपी अपने पास रख ले।
आवेदन शुल्क :
सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के ₹300 ऑनलाइन देना होगा जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार को 150 रुपया ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन जरूर देखें।
परीक्षा की तैयारी कैसे करें:
इस भर्ती के लिए व्हेल को परीक्षण के पैटर्न और पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए अपनी तैयारी करनी चाहिए। आयोग की पिछली परीक्षाओं के प्रश्न पत्र और मॉडल प्रश्न निर्माताओं का अध्ययन उपयोगी हो सकता है। इसके अलावा, सामान्य ज्ञान, राज्य से संबंधित प्रश्न, और विषय-विशेष

निष्कर्ष:
उत्तराखंड पब्लिक सर्विस कमिशन 257 द्वारा निकाली गई यह भर्ती उन सभी लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है, जो सरकारी सर्विसेज में बिजनेसमैन बनाना चाहते हैं। अब्दुल्ला को समय-समय पर आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने की सलाह दी जाती है, ताकि कोई तकनीकी समस्या न हो

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);