Skill India online free course, 10वीं और इंटरमीडिएट के युवा ले सकते हैं लाभ है।

स्क्रीन इंडिया ऑनलाइन कोर्सज,


एयरोस्पेस और एविएशन एक ऐसा क्षेत्र है जहां युवाओं के लिए नौकरी के अवसर तो लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन इस क्षेत्र से संबंधित ज्ञान और कौशल की कमी के कारण उपयुक्त अभ्यर्थी नहीं मिल पा रहे। इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के स्किल इंडियाडिजिटल हब प्लेटफार्म पर छात्रों एवं पेशेवरों के लिए एयरोस्पेस और एविएशन से जुड़े ऑनलाइन कोर्स की शुरुआत की गई है। स्किल इंडिया डिजिटल हब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है। जहां युवाओं को ऑनलाइन स्किल आधारित कोर्स अप्रेंटिसशिप और सीखने की माध्यम से कौशल निखारने का मौका मिलता है।

एयरोस्पेस और एविएशन के ऑनलाइन कोर्सका लाभ 10वीं और 12वीं आईटीआई और डिप्लोमा धारक के ले सकते हैं। जिसमें एविएशन इंडस्ट्री और ड्रोन टेक्नोलॉजी से संबंधित कौशल को सिखाया जाएगा। 

कस्टमर सर्विस एक्सीलेंस: 
इस फ्री ऑनलाइन कोर्स के जरिए एविएशन इंडस्ट्री के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल जैसे उसके विभिन्न एवियशन ग्राहक सेवा के सिद्धांत और कस्टमर सर्विस से आदि सॉफ्ट कौशल से परिचित कराया जाएगा। अंग्रेजी माध्यम का यह कोर्स रिलायंस फाउंडेशन स्केलिंग अकादमी की ओर से प्रदान किया जा रहा है। इसमें विभिन्न मॉड्यूल के माध्यम से आप इस क्षेत्र में ग्राहक संबंधी सेवा मैं विशेषज्ञ हासिल कर पाएंगे। 

फाउंडेशन का ड्रोन टेकलॉजी:
ड्रोन टेक्नोलॉजी पर आधारित यह फ्री ऑनलाइन कोर्स आपको ड्रोन तकनीकी के मूल सिद्धांतों से परिचित कराएगी। इसमें ड्रोनका डिजाइन, संचालन और रखरखाव शामिल हैं। कोर्स के माध्यम से आपको कृषि निर्माण और सुरक्षा के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के ड्रोन एप्लीकेशन के बारे मैं बताया जाएगा। इसके बाद है आप ड्रोन को चलाने और प्रोग्रामिंग करने में पूरी तरह से कुशल होंगे। इससे विभिन्न क्षेत्रों में भी ड्रोन एप्लीकेशन की भारतीयों को समझने में सक्षम होंगे। कोर्स पूरा करने के पश्चात आप ड्रोन से संबंधित कंपनियों में व्यवहारी अनुभव प्राप्त करने के लिए इंटर्नशिप या प्रवेश स्तर की नौकर से अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं।
इंट्रोडक्शन  टू ड्रोन टेक्नोलॉज:
यह कोड से ड्रोनके बारे में विभिन्न जानकारी प्रदान करता है। इसमें ड्रोनके प्रकार विभिन्न क्षेत्रों में व्यवहारी अनुप्रयोग और इस क्षेत्र में करियर के विभिन्न अवसर जैसे विषय शामिल है। कोर्स के जरिए आप ड्रोन के काम करने के पीछे की तकनीकी उसकीकार्य क्षमता और वास्तविक दुनिया में उसके उपयोग जैसे विभिन्न तकनीकियों को बारीकी से सखेंगे। इस कोर्स में छात्र 499 की मामूली फीस देकर इस कोर्स में शामिल हो सकते हैं।
सर्टिफिकेट की सुविधा: 
एयरोस्पेस और एविएशन के किसी भी कोर्स को पूरा करने के पश्चात आपको सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। यदि आप इस कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो स्किल इंडिया के आधिकारिक लिंक,www.skillindiadigital.gov.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);