रेलवे में 11558 पदों पर भर्तियां निकली है, ऐसे में नौकरी प्राप्त करने की कुछ महत्वपूर्ण टिप्स।

रेलवे में नौकरी करने का सपना सजाओ छात्रों का लंबे समय से चला आ रहा इंतजार अब खत्महो गया है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने स्टेशन मास्टर, जूनियर अकाउंटेंट, असिस्टेंट और क्लर्क  आदि के पदों के लिए कुल 11598 रिक्तियां जारी की है । अंडर ग्रेजुएट लेवल परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर और स्नातक स्तर के पदों के लिए अंतिम तिथि 13 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई।

 रेलवे में नौकरी करने का सपना सजाओ छात्रों का लंबे समय से चला आ रहा इंतजार अब खत्म हो गया है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने स्टेशन मास्टर, जूनियर अकाउंटेंट, असिस्टेंट और क्लर्क  आदि के पदों के लिए कुल 11598 रिक्तियां जारी की है । अंडर ग्रेजुएट लेवल परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर और स्नातक स्तर के पदों के लिए अंतिम तिथि 13 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है। 

आवेदन करते समय की गई एक भी गलती आपके सपनों को चकनाचूर कर सकती है। ऐसे में फॉर्म भरते समय विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। इसलिए सभी जानकारियां सही-सही भरकर सफलतापूर्वक के आवेदन कर लेने के बाद परीक्षा के लिए एक रूटीन बनाकर आपको परीक्षा के लिए तैयारी शुरू करनी चाहिए ताकि आप इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते है।
आवेदन के लिए अनिवार्यता: 
यह केंद्र सरकार की नौकरी है। इसलिए आरक्षित वर्ग का प्रमाण पत्र सक्षम अधिकारी द्वारा प्रमाणित एवं वैदिक विधि का होना चाहिए। फॉर्म भरने से पहले अपना विजन टेस्ट यानी आंखे टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए। क्योंकि स्टेशन मास्टर या गुड्स ट्रेन मैनेजर जैसे पदों के लिए दृश्यता एक अनिवार्य निर्धारित मानक है। इसके बाद आधार कार्ड ईमेल एवं मोबाइल नंबर आदि विवरण भरकर वन टाइम रजिस्ट्रेशन के जरिए अकाउंट बना ले। इसके बाद संबंधित दस्तावेज अपलोड करने के बाद निर्धारित परीक्षा शुल्क जमा करें। फाइनल सबमिट करने से पहले सभी जानकारी की जांच अवश्य कर लें। 

चयन का आधार: 
उम्मीदवार का चयन दो चरणों में कंप्यूटर आधारित टेस्ट, टाइपिंग कौशल प्रशिक्षण, दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण के आधार पर किया जाएगा। 
पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न को आपको सही से समझना होगा
नबी ने आरआरबी एनटीपीसी सिलेबस सिलेबस को आपको सही से समझना होगा। सामान्य सामान्य ज्ञान, गणित और करंट अफेयर्स और वस्तुनिष्ठ के प्रकार के प्रश्न शामिल होते हैं। डीबीटी एक और दो मैं क्रमशः 120 अंकों के लिए कुल 120 प्रश्न पूछे जाते हैं। गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक का नकारात्मक अंक किया जाएगा। 
मॉक टेस्ट और पिछले परीक्षा के पेपर को समझना चाहिए।
उम्मीदवार को नियमित रूप से आरआरबी एनटीपीसी मॉक टेस्ट का अभ्यास करते करने और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करने की सलाह दी जाती है। उम्मीदवार को महत्वपूर्ण विषयों और सूत्रों पर संक्षिप्त नोट्स तैयार कर नियमित रूप से इन नोटिस को दोहराना चाहिए। इससे आपको महत्वपूर्ण अवधारणाओं को बेहतर ढंग से याद रखने में मदद मिलेगी। 
अध्ययन योजना: 
एक अध्ययन योजना बनाएं, जिसमें प्रत्येक विषय के लिए समय आवंटित हो। कमजोर विषयों को ज्यादा प्राथमिकता दें। साथी मजबूत विषयों के अभ्यास में निरंतरता बनाए रखें। सामान्य जागरूकता अनुभाग के लिए समसामयि क मामलों से अपडेट रहें। इस तरह रेलवे में निकली भर्ती के लिए आप तैयारी कर सकते हैं और सफलता प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए रेलवे रिक्वायरमेंट बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 
ऑफिशल वेबसाइट लिंकयहां से आवेदन कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);