ITBP Head constable vacancy 2024: वेतन 21700 से लेकर 81100 प्रति महीना।

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने वर्ष 2024 के लिए हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह भर्ती प्रक्रिया युवाओं को सुरक्षा सेवाओं में करियर बनाने का एक सुनहरा अवसर प्रदान कर रही है। इच्छुक उम्मीदवारों के पास आवेदन करने के लिए 29 सितंबर 2024 तक का समय है। कुल 128 पदों पर भर्ती की जा रही है, जिसमें विभिन्न श्रेणियों और ट्रेडों के उम्मीदवारों को मौका मिलेगा।

रिक्त पदों का विवरण:
इस भर्ती के अंतर्गत कुल 128 पदों पर भर्ती की जा रही है, जो निम्नलिखित हैं:

हेड कांस्टेबल (Head Constable)
कांस्टेबल (Constable)
प्रत्येक श्रेणी के पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन उनके अनुभव और परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता और अनुभव
इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए:

शैक्षणिक योग्यता 
हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक (Graduation) है।
कुछ विशेष पदों के लिए संबंधित ट्रेड में तकनीकी योग्यता की आवश्यकता हो सकती है।
अनुभव
उम्मीदवारों को संबंधित क्षेत्र या ट्रेड में अनुभव होना अनिवार्य है। खासतौर पर टेक्निकल पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उनके कार्यक्षेत्र से संबंधित कौशल और अनुभव आवश्यक होंगे।
आवेदन की प्रक्रिया।
इच्छुक उम्मीदवारों को ITBP की आधिकारिक वेबसाइट,itbpulice.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। सबसे पहले उम्मीदवार को रजिस्ट्रेशन करना होगा। उसके बाद आवेदन पत्र भरकर आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना होगा तथा आवेदन शुल्क जमा करने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा। आवेदन प्रक्रिया 29 सितंबर 2024 तक सक्रिय रहेगी। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय से पहले आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लें, ताकि किसी तकनीकी समस्या से बचा जा सके।
चयन की प्रक्रिया।
चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (Physical Efficiency Test), मेडिकल टेस्ट, और दस्तावेज सत्यापन शामिल हैं।
उम्मीदवारों को इन सभी चरणों में सफलता प्राप्त करनी होगी ताकि उन्हें अंतिम रूप से चयनित किया जा सक
आवेदन शुल्क: 
सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के ₹100 तथा आरक्षित वर्ग को आवेदन शुल्क से राहत दी गई है।वेदन शुल्क संबंधित श्रेणियों के अनुसार होगा, जो ऑनलाइन माध्यम से जमा किया जाएगा। उम्मीदवारों को वेबसाइट पर जाकर विस्तृत जानकारी प्राप्त करनी होगी।
महत्वपूर्ण तिथियां:
आवेदन की प्रारंभ तिथि: : 10 अगस्त 2024
अंतिम तिथि: 29 सितंबर 2024।
नोट:
उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें और आवेदन प्रक्रिया के दौरान सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करें।
भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) में शामिल होकर देश की सुरक्षा में योगदान करने का यह एक महत्वपूर्ण अवसर है। अगर आप इस चुनौतीपूर्ण और सम्मानजनक सेवा में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो 29 सितंबर से पहले आवेदन अवश्य करें
आपको यह भी पसंद आ सकता है,RRB new vacancy 2024 online aavedan

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);