Scholarship update: मेधावी छात्रों को 1 लाख 11 हजार रुपए मिलेगा बेरोजगारी भत्ता भी बढ़ा।

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी मेधावी छात्रों एवं शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए काफी कुछ करने वाले हैं। अभी सोमवार को उन्होंने पंचकूला में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर आयोजित एक समारोह में कई योजनाओं  की घोषणा की। जिसमें मेधावी छात्र को छात्रवृत्ति देने से बारे में भी उन्होंने कहा। शिक्षित बेरोजगारी भत्ता मैं भी बढ़ोतरी की गई है। 
जॉइन टेलीग्राम ग्रुप
प्रवेश मैं 90 फ़ीसदी से ज्यादा अंक लेने वाले छात्रों को खाते में 1.11 लाख रुपए मिलेगा।
वैसे विद्यार्थी मेधावी साथ ही 90 फ़ीसदी या उससे ज्यादा अंकल आते हैं तो वैसे विद्यार्थियों के खाते में 1111000 दिया जाएगा। नायब सिंह सैनी के इस घोषणा से आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को अच्छी सहायता मिल सकती है। हरियाणा राज्य ke मेधावी छात्र को आगे पढ़ाई करने में किसी तरह का दिक्कत नहीं होगा। 

प्रदेश सरकार ने बेरोजगारी भत्ता में बढ़ोतरी भी की है। 
12वीं कक्षा पास युवाओं का भक्त ₹900 से बढकर₹1200 कर दिया गया है। ग्रेजुएट बेरोजगार युवाओं का  भत्ता 1500 से बढ़कर ₹2000 कर दिया गया हैं जबकि पोस्ट ग्रेजुएट का  भत्ता ₹3000 से बढ़कर ₹3500 कर दिया गया है। इससे  2.61 लाख युवाओं को लाभ मिलेगा। यह घोषणा हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी मैं सोमवार को की। वे पंचकूला में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्य क्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने ड्रोन दीदी योजना, ठेकेदार सक्षम युवा योजना और आईटी सक्षम युवा योजना का भी लोकार्पण किया। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा घोषित नमो ड्रोन दीदी योजना राज्य में लागू कर दी गई है। इस योजना के तहत वर्ष 2025 तक 500 महिलाओं तथा स्वयं सहायता समूहों को एक ड्रोन दिया जाएगा ताकि किसानों को मदद करने में सहायक हो। इससे किसानों को काफी लाभ मिलेगा।
इस कार्य पर लगभग 54 करोड रुपए की लागत आएगी।
ठेकेदार सक्षम युवा योजना के तहत इंजीनियरिंग की डिग्री और डिप्लोमा करने वाले 10000 युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वह अपना व्यवसाय शुरू करें और ठेकेदार बन सके।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई योजनाओं को भी राज्य में लागू किया।
जिस योजनाओं को पीएम नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय अस्तर पर शुरू किया है उन्हें हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने अपने प्रांत में शुरू कर दिया है।
आपको यह भी पसंद आ सकता है,Apex Bank vecancy 2024 apply online

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);