रेलवे टिकट लेते समय अब आपको नहीं देना होगा एक भी रुपया फालतू टिकट काउंटर पर लगे QR कोड कर्मचारी बहाना बनाएं तो 139 पर करें शिकायत

टिकट काउंटर पर लगे QR कोड।
रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर पर ओवर चार्जिंग का मामला आए दिन रेल अधिकारियों को परेशान करता था। ऐसे मे रेल अधिकारियों मैं इसका हल निकालते हुए टिकट काउंटर पर क्यूआर कोड लगा दिया है। इस कोड के जरिए अब टिकट खरीदने वाले यात्री ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। क्यूआर कोड लगने के बाद प्रत्येकस्टेशन पर रोजाना 300 से 400 यात्री ऑनलाइन पेमेंट का टिकट खरीद रहे हैं। रेल अधिकारियोंका भी माना है किक्यूआर कोड लगने से ओवर चार्जिंग करने वाले रेल कर्मचारियों पर नकेल काशी जाएगी। रेल अधिकारियों ने यात्रियों से आग्रह किया है कि वह ज्यादा से ज्यादा क्यूआर कोड से टिकट ऑनलाइन खरीदें। 
अक्सर देखने को मिलता है ताकि टिकट काउंटर पर बैठे रेल कर्मचारी यात्रियों को टिकट देने के बाद इकट्ठा हुए कैश को गिनने में काफी समयलगते थे। कैसे गिने के बाद उसे दिन ke काश को जमा करने में भी उन्हें काफी परेशानी होता था। अब ऐसा नहीं होगा। इस कोड से पेमेंट ऑनलाइन ही रेलवे के खाते में जमा हो जाएगी। इस प्रकार रेल अधिकारियों को पूरे दिन कैश गिरने की झंझट से छुटकारा मिलेगा। 
टिकट प्रिंट  होगा ऑनलाइन ट्रांजेक्शन नंबर।
ऑनलाइन पेमेंट का टिकट खरीदी है वाले यात्रियों टिकट पर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन नंबर  अंकित रहेगा। रेल अधिकारियों ने बताया कि सीवर पोधे वाली मशीन कंप्यूटर के साथ अटैच गई है। कंप्यूटर पर तैनात रेलवे कर्मचारी यात्री को पेमेंट से कैसा ऑनलाइन का विकल्प देगा। ऑनलाइन पेमेंट का विकल्प लेते ही टिकट काउंटर का कर्मचारी युवकों जनरेटर करेगा। उज्जैन रेकी वालों को पार यात्रा का किराया कम पड़ द्वारा खुद-ब-खुद बना दिया जाएगा। जितना किराया होगा पूछ रही पैसे की वार पूर्ण द्वारा रेल कर्मचारी वसूल सकेंगे। 
सुपर फास्ट के नाम लिए जाते हैं ज्यादा पैसे।
रेल अधिकारियों में बताया कि सुनते पास ऐसी कई कंप्लेंट आई सी जिसमें सुपर फास्ट के नाम पर यात्रियों से ओवर चार्जिंग किया जाता था। उदाहरण के लिए जैसे लुधियाना से पटना का किराया ₹600 सो उसे सुपर फास्ट के नाम पर ₹650 आलिया जाता था। जोकि गैरकानूनी है। QR कोड के बाद अब ऐसा नहीं किया जा सकता है।

कर्मचारी बहाना बनाए तो 139 पर शिकायत
रेल अधिकारियों का यह भी मानना है कि जिन रेल कर्मचारियों को ओवर चार्ज करने की आदत पड़ गई ह
 वह इतनी जल्दी सुधरने वाली नहीं है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि ऐसे लोग यात्रियों को यह बहाना बना सकते हैं कि QR कोड वाली मशीन खराब पड़ी है। या उसमें कोई तकनीकी खराबी आ गई है। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि अगर कर्मचारी किसी तरह का बहाना बनाता है तो आप रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर शिकायत कर सकते हैं। जिसके आधार पर तत्काल प्रभाव से कार्रवाई की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);