बिहार खाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग का आदेश अगर आप इस तिथि तक आधार सीडिंग नहीं कराया तो आपका नाम राशन कार्ड से काट दिया जाएगा।

राशन कार्ड धारियों के लिए आधार सीडिंग हेतु सूचना।
आपको पता होगा कि खाद्य एवं संरक्षण विभाग ने ट्यूटर पर एक पोस्ट करते हुए राशन कार्ड धारियों को आधार सीडिंग के बारे में बताया है। बिहार के खाद एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग कहां है कि अगर आप इस तिथि तक अपना आधार सीडिंग नहीं कराते हैं तो आपका नाम राशन कार्ड से काट दिया जाएगा। जिस कारण आप निशुल्क राशन कार्ड नहीं उठा सकते हैं। 
आधार सीडिंग के लिए पहले यह दिनांक निर्धारित की गई थी।
दिनांक 14 मार्च 2024 द्वारा लक्षित जैन वितरण प्रणाली के राशन कार्ड में अंकित  प्रतीक सदस्य के लिए दिनांक 30 जून 2024 तक आधार आधार संख्या थी सीडिंग अनिवार्य की गई थी। बहुत ऐसे राशन कार्ड धारी भेजो अपना आधार सीडिंग नहीं चलाया था इसलिए भारत सरकार ने पुनः इस तिथि को आगे बढ़ाया है काफी जो लोग अपना आधार सीडिंग नहीं कराया है वह करा सकें। 
इस तारीख तक आधार सीडिंग कराना जरुरी है अन्यथा आपका नाम राशन कार्ड से काट दिया जाएगा। 

पुनः भारत सरकार दिनांक 12 जून 2024 को राशन कार्ड में अंकित प्रतीक सदस्य के लिए दिनांक 20 सितंबर 2024 तक आधार संख्या की अनिवार्य सीडिंग के लिए अवधि का विस्तार किया है। राशन कार्ड धारियों से अनुरोध है कि 30 सितंबर 2024 तक अपने ला संग कार्ड में अंकित प्रतीक सदस्य का आधार सीडिंग जरूर करा ले। अन्यथा आपका नाम राशन कार्ड से काट दिया जाएगा जिस कारण आप निशुल्क के राशन का लाभ नहीं उठा सकते हैं। 
बिहार सरकार खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने आधार सीडिंग का डेट बढ़ाया। 
अभी तक के जो राशन कार्ड धारी अपना नाम या राशन कार्ड मैं अंकित किसी भी सदस्य का आधार सीडिंग नहीं कराया है तो वह 30 सितंबर 2024 से तक  जरूर करा ले। अन्यथा उसे सदस्य का नाम राशन कार्ड से निकाल दिया जाएगा। इस स्थिति में आप निशुल्क राशन का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
अगर अभी तक आपका राशन कार्ड नहीं बना है तो इस प्रकार ऑनलाइन राशन कार्ड बनवा सकते हैं।
राशन कार्ड ऑनलाइन बनवाने के लिए उम्मीदवार को कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा। 
*सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट, Rconline.bihar.gov.in पर क्लिक करें।
*अबे मेरी भाषा नाम का डायलॉग बॉक्स खुलेगा। 
* न्यू यूजर साइनअप मेरी पहचान पर क्लिक करें। 
*  यहां रजिस्टर करें पर क्लिक करें।
* फार्म मामी गई जानकारी सही सही भरे। 
*अबे आवश्यक दस्तावेज इसके कर अपलोड करें। 
*अब आपका रजिस्ट्रेशन हो चुका है। 
* आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यूजर id और पासवर्ड डाल कर लॉगइन करें। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);