मुख्यमंत्री लाडला भाई योजना 2024 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, सभी बेरोजगार युवाओं को मिलेगा ₹10 हजार प्रति महीना।

लड़का भाऊ योजना 2024, 

महाराष्ट्र सरकार ने हाली में लड़का भाऊ नाम से एक योजना शुरु की है। इसी योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को अपरेंटिस करने का मौका मिलेगा। इसे ऑफ लेती से पीरियड में युवाओं को सरकार पति महीना 6 से ₹10000 देगी। सरकारी या गैर सरकारी प्रतिष्ठान में अपरेंटिस करने पर सरकार भत्ता भी देगी। लड़का भाऊ योजना को हिंदी में लाडला भाई योजना कहा जाता है। इसी योजना का उदय से बेरोजगार युवाओं की रोजगार छमता स्किल को डेवलप करना है। आई जानते हैं लाडला भाई योजना के बारे में विस्तार से। 
महाराष्ट्र सरकार ने बेरोजगारी युवाओं के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। जिसका नाम है लड़का भाऊ योजना। हालांकि इसे हिंदी में लाडला भाई योजना कहा जाता है। आपको पता होगा कि कुछ दिन पहले महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं के लिए लड़की वहीं योजना शुरु की है।
कुछ दिन पहले विपक्षी दलों ने बेरोजगारी की मुद्दा को उठाया था। इसलिए महाराष्ट्र की सरकार ने इसी योजना को शुरू किया है। इस योजना के सहारे अपरेंटिस करने वाले हवाओं को 6:00 से 10 हजार सके अपरेंटिस करने पर युवाओं को पति महीना भत्ता के रूप में सरकार देगी। 
कितना लाभ मिलेगा युवाओं को इसी योजना के तहत ।
वैसे विवाह जो बेरोजगार है और नौकरी की तलाश में घूम रहे हैं जिनकी न्यूनतम योग्यता 12 वी पास हो उन्हें अपरेंटिस के दौरान ₹6000 प्रति महिला मिलेगा, iti पास युवाओं को 8000 तथा स्नातक के उतनी हवाओं को ₹10000 आ अपरेंटिस के दौरान दिया जाएगा। इसका समय सीमा शिव महीना रखा गया है। अपरेंटिस पूरा करने वाले हवाओं को उस प्रतिष्ठान द्वारा प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। इस तरह प्रतीक वित्त वर्ष में 1000000 युवाओं को अपडेट इस करने का मौका मिलेगा। इसके लिए पति ग्राम पंचायत तथा शहरी क्षेत्रों में एक पदाधिकारी को नित किया जाएगा। 

लाडला भाई योजना 2024 में कौन लाभ ले सकता है। 
इसी योजना का लाभ लेने के लिए युवाओं को तीन सरसो को पूरा करना होगा। 
1, उम्मीदवार की आयु 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए। 
2, उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12 वीं पास होने चाहिए।
3, उम्मीदवार को महाराष्ट्र का निवासी होना चाहिए। 
मुख्यमंत्री लाडला भाई योजना 2024 मे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें। 
इसी योजना का लाभ लेने के लिए बेरोजगार युवाओं को अधिकारी  वेबसाइट,rojgar.mahaswayam.in पर जाकर सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको ऑफिशियल वेबसाइट,rojgar.mahaswayam.gov.in पर जाकर लॉगइन करना होगा। लॉगइन करने के लिए आपको स्टेशन नंबर और पासवर्ड की जरुरत होगी। जो आपको रजिस्ट्रेशन करने से समय मिला होगा। लॉगइन करने के बाद आपके सामने एक फार्म ओपन होगा। इरफान पोसई सही भरना होगा। अब स्वीट पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करें। इस प्रकार लड़का भाई योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);