किसान कार्ड कैसे बनवाएं, सरकार का नया नियम अब बिना किसान कार्ड के नहीं मिलेंगे पीएम किसान की अगली किस्त।

किसान कार्ड कैसे बनवाएं। 
प्रदेश में आधार के तर्ज पर ही किसान कार्डबनाया जाएगा। इसके लिए 1 जुलाई से पूरे प्रदेश में रजिस्ट्री की शुरुआत की जाएगी। इनमें किसान का आधार नंबर खेत का  रकवा, खसरा नंबर इत्यादि के विवरण दर्ज किया जाएगा। इसके बाद एक किस नंबर जारी किया जाएगा। इस किस नंबर के जरिए संबंध किस का पूरा विवरण देखा जा सकता है। रजिस्ट्री काकार्य पूरा होने के बाद किसान कार्ड बनाया जाएगा।
बिना किसान कार्ड के पीएम किसान का अगला किस्त नही आयेगा।
जिस किसान का किसान कार्ड नहीं होगा उसे पीएम किसान सम्मान निधि योजना का अगला किस्ते नहीं मिलगा। किसान कार्ड के माध्यम से किस को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा। कृषि विभाग का दावा है कि पूरे प्रदेश में एक सांप फिर किसान रस की शुरू करने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य होगा। केंद्र सरकार थी किसी के लिए डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा दिक्षित करने की योजना के तहत किसान वृष्टि शुरू की जा रही है। केंद्र सरकार के द्वारा उपलब्ध कराए गए मोबाइल ऐप पर प्रदेश के हर किस्म का पूरा विवरण दर्ज किया जाएगा। इसके लिए ईस जुलाई से 31 जुलाई तक हर गांव में जाएंगे। 
इसमें दो कर्मचारी होंगे जो गांव में रहकर किसान का नाम ,पिता का नाम, मोबाइल नंबर आधार कार्ड नंबर, स्वामी वाले सभी गट्टा संख्या सह गाटेदार दार होने की स्थिति में गाटे मैं किसान का अंश मोबाइल नंबर तथा भाग नंबर एवं के वासी बिना दी दर्द किया जाएगा। 

किसान कार्ड से मिलने वाला लाभ।
किसान कार्ड बनवाने से किसान को निम्नलिखित लाभ प्राप्त हो सकता है।
1, अभी किस को किसी तरह का ऋण लेने के लिए बार-बार राजस्व रिकॉर्ड देना पड़ता है। किसान राष्ट्रीय होने पर उनके नंबर को मोबाइल ऐप पर डालकर उनका पूरा विवरण देखा जा सकता है। 
2, किसान कार्ड बनने से किसान कल्याण की योजनाएं बनाने और उसे क्रियान्वयन में आसानी होगी। 
3, लाभार्थी के सत्यापन और आने दीजिए मामले में भी सहूलियत होगी। 
4, pm किसान सम्मान निधि का भुगतान, ेेे फसल के लोन के लिए किसान क्रेडिट कार्ड, फसल बीमा, आपदा के समय किसानों की छाती पूर्ति देने के लिए किसानों को चिन्हित करने में सहूलियत होगी।
किसान कार्ड कैसे बनवाएं। 
किसान कार्ड बनाने के लिए सरकारी कर्मचारी गांव गांव में घूमकर लोगों के किसान कार्ड बनाएंगे। कर्मचारी किसान का सभी विवरण दर्ज करेंगे उसके बाद उन्हें एक नंबर दिया जाएगा। रजिस्ट्री होने के बाद किसान का किसान कार्ड बनाया जाएगा। 
सरकार  द्वारा प्रदान मोबाइल ऐप के माध्यम से भी किसान स्वां अपना किसान कार्ड बना सकता है। ऐसे किसान कार्ड बनाने से उसका पुनः सत्यापन किया जाएगा। किसान  कार्ड बनवाने के लिए आप सेवा केंद्र पर  जाकर ही अपना किसान कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड नंबर, खेत का खसरा खतौनी नंबर तथा अन्य विवरण सेवा केंद्र वाले को देना होगा। इसके जरिए किस का एक नंबर जनरेट होगा। राष्ट्रीय के बद
 किसान का किसान कार्ड बनाया जाएगा।
किसान कार्ड कौन है बनवा सकता है।
कोई भी किसान जो उत्तर प्रदेश का निवासी हो अपना किसान कार्ड बनवा सकता है। किसान कार्ड बनाने के लिए सरकारी कर्मचारी खुद आपके घर सब जाएंगे। मोबाइल ऐप के माध्यम से भी आप ऑनलाइन अपना शाम कार्ड बनवा सकते हैं। ऑनलाइन किसान कार्ड बनाने पर आपका फिर से सत्यापन किया जाएगा उसके बाद आपको किसान कार्ड जारी किया जाएगा।


किसान कार्ड से विवादों का होगा निपटारा।
अगर किसी गांव में एक ही नाम के दो कि सांडा से हूं तो उनका अलग से पोर्टल बनाकर उनकी सारी जानकारी अपलोड कर राज्य सरकार को शॉपी जाएगी । ताकि किसी तरह का विवाद होने पर उसका निपटारा किया जा सके। किसान कार्ड में प्रति किसान का इक्का लगे यूनिक नंबर होता है। जिसके जरिए उसे पहचाना जा सकता है। इस तरह किसान कार्ड किसी तरह के विवादों को निपटारा करने में सक्षम है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);