आरआरबी में कांस्टेबल और सब- इंस्पेक्टर के 4660 पोस्ट पर होगी भर्ती, आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 मई 2024।

आरआरबी पुलिस कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर भर्ती 2024।
रेलवे रिक्वायरमेंट बोर्ड (RRB) द्वारा रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स और रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स मैं कांस्टेबल (एग्जीक्यूटिव टीव) और सब इंस्पेक्टर (एग्जीक्यूटिव टिक) के पदों पर भर्ती की जा रही है। इसके तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अगर आप भी कांस्टेबल या सब इंस्पेक्टर के पद पर आवेदन करना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन अंतिम तिथि से पहले कर सकते हैं।

आवेदन करने की अंतिम तिथि और रिक्त पदों की संख्या।
रेलवे रिक्वायरमेंट बोर्ड मैं कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पद पर आवेदन करने के अंतिम तिथि 14 मई 2024 है। यीशु के उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं। कुल रिक्त पदों की संख्या 4660 है। इसमें कांस्टेबल के 42008 और सब इंस्पेक्टर के 452 पद भरे जाएंगे।
एप्लीकेशन में मोडिफिकेशन के लिए 15 से लेकर 24 मई तक  कि तारीख है दी गई है। इन पोस्ट के लिए योग्य पुरुषऔर महिला उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही किया जा सकता है।
आयु सीमा।
दोनों ही पड़ा के लिए सामान्य श्रेणी के लिए 18 से 28साल सब इंस्पेक्टर के लिए 20 से 28 साल के उम्मीदवार अप्लाई करने के लिए योग्य होंगे। हालांकि आमतौर पर इन पोस्ट के लिए 18 से 25साल की होती है लेकिन कॉविड-19 के कारण बोर्ड द्वारा पहली बार तीन साल की राहत दी गई है। ऑनलाइन नियमों के तहत आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार को उम्र सीमा में रहता मिलेगी।
आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता।
कांस्टेबल के लिए दसवीं पास उम्मीदवार और सब इंस्पेक्टर के लिए ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकता है। जो लोग रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं वह भी इन पोस्ट के लिए अप्लाई करने के योग्य नहीं होंगे। आवेदन की आखिरी तारीख तक के शैक्षणिक योग्यता पूरी होना जरूरी है। वही उम्र सीमा 1 जुलाई 2024 तक गिनी जाएगी।
चयन  की प्रक्रिया।
 उम्मीदवार की चयन लिखित परीक्षा के द्वारा किया जाएगा। सीबीटी एक्जाम 90 मिनट का होगा। 120 सवालों के जवाब देने होंगे। कांस्टेबल की पोस्ट के लिए दसवीं स्तर  का सिलेबस होगा वही सब इंस्पेक्टर के लिए ग्रेजुएशन के स्तर का सिलेबस होगा। इस परीक्षा में कम से कम 35 फ़ीसदी अंक लाना जरूरी है। आरक्षित वर्ग को कम से कम 30 फ़ीसदी अंक हासिल करना होगा । लिखित परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद उम्मीदवार को फिजिकल एफिशिएंसी फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगी। सीबीटी एक्जाम में हर गलत जवाब पर एक तिहाई अंक  कटेगा।

आवेदन कैसे करें।
ऑनलाइन आवेदन के दौरान उम्मीदवार को ऑफिशल वेबसाइट,www.rrbapply.gov.in पर जाकर सबसे पहले अकाउंट बनाना होगा। अगर इसी साल के दौरान उम्मीदवारों ने पहले भी अकाउंट बनवाया है तो इस अकाउंट से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद अगर एप्लीकेशन में किसी तरह का बदलाव करना चाहते हैं तो हर बदलाव के लिए 250 रुपया फीस देनी होगी।
आवेदन शुल्क
आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के रूप में ₹500 ऑनलाइन जमा करना होगा। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार को ₹250 ऑनलाइन जमा करना होगा।
आवश्यक दस्तावेज
1, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
2, आयु प्रमाण पत्र के तौर पर दसवीं कक्षा का अंक प्रमाण पत्र।
3, जाति प्रमाण पत्र।
4, दो नया पासपोर्ट साइज फोटो।
5, वैलिड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर।

ऑफिशल वेबसाइट लिंक    यहां क्लिक करे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);