LPG gas cylinder new price, प्रधानमंत्री ने महिला दिवस पर दिया महिलाओं को तोहफा, रसोई गैस सिलेंडर ₹100 और सस्ता।

एलपीजी रसोई गैससिलेंडर फिर हुआ सस्ता,
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय महिलादिवस के अवसर पर महिलाओंको रसोई गैस सिलेंडर के दाम को और घटकर औरतों कोतोहफा दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर एक पोस्ट में लिखा है कि महिलाओं के विभिन्न क्षेत्रों में योगदान कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेलिखा रसोई गैस सिलेंडर के दाम में ₹100 घटकर हम लोगोंके आर्थिक बोझ कोकाम करना चाहते है, साथी ज्यादा से ज्यादा रसोई गैस सिलेंडर का उपयोग करने से पर्यावरण भी शुद्ध रहता है। महिलाओं के उत्थान और योगदानकी बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलादिवस के अवसर पर महिलाओं को शुभकामनाएं दी।
रसोई गैस सिलेंडरके दाम मैं ₹100 और हुआ  कम।
प्रधानमंत्री मोदी बोले नारी शक्ति के साथ पर्यावरण को भी लभ। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने देश की आधी आबादी को तोहफा देते हुए घरेलू एलपीजी के सिलेंडर की कीमत में ₹100 की कटौती की घोषणा की है।
पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए इस फैसले की जानकारी दी। मोदी ने लिखा आज महिला दिवस पर हमारी सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर के दाम में ₹100 की छूट देने की फैसला किया है। इससे देश भर के लाखों परिवारों पर वित्तीय भोज काफी कम हो जाएगा। विशेष रूप से नारी शक्ति को लाभ होगा। रसोई गैस को और अधिक के किफायती बनाकर हमारा लक्ष्य परिवारों की भलाई और एक के स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित करना है। गृह मंत्री अमित शाह ने भी सोशल मीडिया पोस्ट में देश की महिलाओं को बधाई दी।
ताहोगा कि पिछले साल ही रसोई गैससिलेंडर के दाम में₹200 कमकिया गया था। जिससे अधिकांश से गांवऔर शहरों में रसोई गैस सिलेंडर ₹900 से ₹1000 तक प्रति सिलेंडर मिलता है। प्रधानमंत्री के अनुसार रसोई गैस सिलेंडर के दाम में ₹100 और कम किया गया है। इस तरह रसोई गैस सिलेंडर अब गांवया शहरों में₹800 से लेकर ₹900 तक प्रतिसिलेंडर मिलेगा।
प्रधानमंत्री महिला दिवस के अवसर पर रसोई गैस की कीमतों में ₹100 के छूट का बड़ा ऐलान किया है।₹100 के छूट से करोड़ों परिवारों को लाभ होगा तथा आर्थिक बोझ कम होगा।
 साल में कितना सिलेंडर ले सकते हैं।
पेट्रोलियम मंत्रालय मैं रसोई गैस सिलेंडर लेनेका लिमिट बना रखा है। उनके अनुसार एक आदमी एक साल में 12 सिलेंडर ले सकता है। जिस पर आपको सब्सिडी मिलती है। इस तरह अगर आप 12 सिलेंडर से ज्यादा साल में लेते हैं, तो आपको सब्सिडी नहींमिलेगी। अगर कोई फंक्शन या शादी विवाह है तो आपको कागज पर लिख कर देनाहोगा। इस तरह आप साल में 15 सिलेंडर ले सकते हैं।
अब किस शहर में कितने का सिलेंडर मिलेगा।
नई दिल्ली में 903 की जगह पर अब 803 रुपया में रसोई गैस सिलेंडरमिलेगा।
भोपाल में अब 808 रुपया मैं रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा।
जयपुर में 806में रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा।
पटना में 1001 में पहलेमिलता था अभी 901रुपया मैं रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा। इस तरह रसोई गैस सिलेंडर के उपभोक्ताओं को ₹100 और छूट दी गई है।
रक्षाबंधन के अवसर परमिला था₹200 का छूट।
आपको पता होगा कि पिछले साल रक्षाबंधन के अवसर पर रसोई गैस सिलेंडर पर ₹200 का छूट दिया गया था। अब ₹100 और छूट देने की बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर केपोस्ट के जरिए लोगों को बताया है कि महिलादिवस और महाशिवरात्रि के अवसर पर अपने देशवासियों को रसोई गैस सिलेंडर केदाम में₹100 के छूट देनेकी घोषणा की है।
उज्जवला लाभार्थियों को अब ₹400 की सब्सिडी।
पीएम की घोषणा के बाद उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ₹300 की जगह अब ₹400 प्रति सिलेंडर की छूट मिलेगी। एक दिन पूर्व ही केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाली प्रति सिलेंडर ₹300 की सब्सिडी को 31 मार्च 2025 तक बढ़ाने की मंजूरी दी थी। देश से भर में इस योजना के लगभग 11 करोड़ लभार्थी हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);