जेईई और नीट की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, अब इस ऐप के माध्यम से घर बैठे तैयारी करें।

जेईई और नीट की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी !
11वीं और 12वीं क्लास के विज्ञान और गणित के स्टूडेंट को अभी आई आधारित एप्लीकेशन के जरिए कॉम्पिटेटिव एक्जाम की तैयारी के लिए पढ़ने का अवसर दिया जाएगा। इस संबंध में राज्य की शिक्षा विभाग द्वारा सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर स्टूडेंट तक जानकारी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिएहैं।
शिक्षा मंत्रालय स्कूल शिक्षा और साक्षरताविभाग द्वारा जेईई मेंस और नीट के लिए साठी अप केमाध्यम से ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रमकी शुरुआत की जाएगी।
इसमें जेईई और नीट परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट आई आधारित लर्निंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से तैयारी कर सकेंगे।
 साथी ऐप पर कौन-कौन सी विषय की पढ़ाई की जाएगी।
इस ऐप के माध्यम से फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी और गणितके लिए वीडियो लेक्चर अध्ययन सामग्री, प्रैक्टिकल क्वेश्चन, ऑनलाइन क्लासेस भी आयोजितहोगी। ए स्टूडेंट आई वाट के जरिए अपने सवालों के जवाब हासिल कर सकेंगे। शिक्षा विभागद्वारा 12वीं क्लास की परीक्षाएं देचुके इसके साथ जोड़ने के लिए कहा गयाहै।
वही 11वीं क्लास के फाइनल एग्जाम में अपर होरहे हैं। 12वीं क्लास मैं दाखिल होने वाले स्टूडेंट कोभी जागरुक कर इस एप्लीकेशन के साथ जुड़ कार्य कॉम्पिटेटिव एक्जाम की तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं। 12वींक्ला के फाइनल एग्जाम दे चुके स्टूडेंट के लिए 10 मार्च से लाइफ क्लासेस की शुरुआतकी जाएगी। विभाग द्वारासभी प्रिंसिपल जिला मेंटर्स साइंस स्ट्रीममें चल रहे सीनियर सेकेंडरी स्कूलों, मेरीटोरियस और स्कूल आफ इमीनेंस केप्रिंसपल को इसके साथ है, जुड़ने और ज्यादा से ज्याद इसका इस्तेमाल और प्रेरित करने के लिए कहा है।

अधिक जानकारी के लिएयहां देख सकते हैं।
अधिक जानकारी के लिए, sathee.prut or.ai को प्रसारित करने का निर्देश दिए गए हैं। इस एप्लीकेशन में स्टूडेंट के लिए कई तरह के लिंक दिए गए हैं। जी लिंक पर क्लिक कर आप हर तरह के सवालों के जवाब का सकते हैं। जिससे स्टूडेंट को किसी तरह की परेशानीना हो। जिससे स्टूडेंट आसानी सेइस प्लेटफार्म का प्रयोग कर पढ़ाई कर सके।
हर स्कूल में नियुक्त होगा नोडल ऑफिसर
इसके लिए हरस्कूल में नोडल ऑफिसर भी नियुक्त किया जाएगा। जो की प्रिंसिपल जिला मेंटल के संपर्क मेंरहेंगे। प्रिंसिपल जिला मेंटल में से एक प्रिंसिपल को जिला नोडल अवसर लगाया जाएगा। यह अधिकारी जिला अस्तर से ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट की रजिस्ट्रेशन करवाएंगे। जिस की स्टूडेंट 10 मार्च से शुरू होने वाली लाइव क्लासेस के साथ जुड़ सकेंगे। और इस मुफ्तसुविधा का लाभ लेकर अपना भविष्य बना सके।
यह ऐप जेईई और नित को ध्यानमें रख बनाया गया है। इस प्लेटफार्म में 60000 से भी ज्यादा सवालों के जवाब हैं। जबकि 10 घंटे से भी ज्यादा स्टडी मैटेरियल वीडियो के द्वारा तैयार किया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);