शिक्षकों की बंपर बहाली, नोटिफिकेशन हुआ जारी, आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 मार्च 2024।

शिक्षक विभाग चंडीगढ़ मास्टर भर्ती 2024,
शिक्षा विभागचंडीगढ़ में शिक्षक के और शिक्षिका के रिक्त पदों केलिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। कुल रिक्त पदों कीसंख्या 303 है। इच्छुक उम्मीदवार जो शिक्षक या शिक्षिका के पद पर आवेदन करना चाहते हैं। वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया तथा योग्यता के बारे में विस्तृत जानकारीदी गई है। अगर आप शिक्षक केपद पर आवेदन करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

शिक्षा विभाग चंडीगढ़ में शिक्षक और शिक्षिका भर्ती 2024,
शिक्षा विभाग चंडीगढ़ में शिक्षक और शिक्षिका के रिक्त पदों पर भारती के लिए नोटिफिकेशन जारीकिया गया है। इच्छुक उम्मीदवार जो इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं। वह अंतिमतिथि से पहले वह ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया तथा योग्यता की विस्तृत जानकारी नीचे बताई गई है।

शिक्षक भर्ती चंडीगढ़ में आवेदन करने की अंतिम तिथि।
शिक्षा विभाग चंडीगढ़ में शिक्षकों की भर्ती के लिए जिसका अंतिम तिथि 18 मार्च 2024है। इच्छुक उम्मीदवारजो आवेदन करना चाहते हैं वह अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

चंडीगढ़ शिक्षक भर्ती के प्रमुख तथियां।
आवेदन करने की प्रक्रिया 26 से फरवरी 2024 से शुरू हो चुका है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 मार्च 2024 है। शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 21 मार्च 2024 है।
शिक्षक भर्ती चंडीगढ़ 2024 से में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क।
शिक्षक भर्ती चंडीगढ़ में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के आवेदक को आवेदन शुल्क के रूप में ₹1000 ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के रूप में ₹500 ऑनलाइन पेमेंट करना होगा।
शिक्षक भर्ती चंडीगढ़ 2024 में आवेदन करने के लिए आयु सीमा।
चंडीगढ़ शिक्षा विभाग में शिक्षक के पद पर आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु 37 वर्ष होनी चाहिए। अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार को सरकारी नियम अनुसार अधिकतम आयु मैं छूट दी जाएगी। विशेष जानकारी के लिए नोटिफिकेशन चेक कर सकतेहैं।
शिक्षा विभाग चंडीगढ़ में शिक्षक भारती 2024 में चयनित उम्मीदवार की सैलरी।
शिक्षा विभाग चंडीगढ़ में शिक्षकभारती 2024 से में चयनित उम्मीदवार को पे मेट्रिक लेवल 7 के अनुरूप प्रति महीना वेतन दिया जाएगा।

शिक्षक भर्ती चंडीगढ़ में 2024  में  चयन की प्रक्रिया।
शिक्षक भर्ती में उम्मीदवार की चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। यानी इस परीक्षा में चयन की प्रक्रिया मेरिट के आधार पर की जाएगी। इसके लिए आवेदक को लिखित परीक्षा देना होगा। इस शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की जाएगी।

शिक्षक भर्ती चंडीगढ़ 2024 में आवेदन करने के लिए योग्यता।
आवेदक को किसी भी मानताप्राप्त संस्थान से गणित और विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की होनी चाहिए। इन विषयों मे आवेदक को कम से कम 50% अंकप्राप्त होना चाहिए चाहिए। इसके साथ ही सेंट्रल टीचर योग्यता परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।

शिक्षक भर्ती चंडीगढ़ 2024 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।
शिक्षक भर्ती चंडीगढ़ 2024 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को ऑफिशल वेबसाइट chdeducation.gov.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप सीधे ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। इस वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना जरूरी है। रजिस्ट्रेशन फार्म में पूरा डिटेल सही-सही भरने के बाद आपको आवेदन शुल्क ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद सबमिट पर क्लिककरना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको ईमेलके माध्यम से यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा। इस यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर आप लॉगिन कर सकते हैं।

शिक्षक भर्ती चंडीगढ़ 2024  में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज।
आवेदक के पासआवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेज होना जरूरी है।
1, शैक्षणिक योग्यताप्रमाण पत्र
2, मूलनिवास प्रमाण पत्र
3, एक आईडीप्रूफ
4, जाति प्रमाण पत्र
5, आयु प्रमाण पत्रके लिए मैट्रिक कासर्टिफकेट
6, दो पासपोर्ट साइजफोटो तथा स्कैन किया हुआ हस्ताक्षर।
7, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर

ऑफिशल वेबसाइटलिंक.    यहां क्लिक करे
जॉइन व्हाट्सएप ग्रुप।  यहां क्लिक करे
जॉइन टेलीग्रामचैनल। यहां क्लिक करे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);