उत्तराखंड हाई कोर्ट ने जूनियर अस्सिटेंट और स्टेनोग्राफर की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया, आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 फरवरी 2024।

उत्तराखंड हाई कोर्ट भर्ती 2024।
दोस्तों अगर आप उत्तराखंड के निवासी हैं और टाइपिंग की अच्छी जानकारी रखते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। उत्तराखंड हाई कोर्ट ने जूनियर अस्सिटेंट और स्टेनोग्राफर के भारती के लिए अधिसूचना जारी किया है। अगर आपके पास नीचे दी गई योग्यता है तो आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया तथा योग्यता की जानकारी इस आर्टिकल में नीचे दी गई है। अगर आप स्टेनोग्राफर या जूनियर असिस्टेंट के पद पर आवेदन करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को नीचे तक जरूर पढ़ें।

उत्तराखंड हाई कोर्ट भर्ती 2024।
उत्तराखंड हाई कोर्ट ने जूनियर अस्सिटेंट और स्टेनोग्राफर के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इच्छुक उम्मीदवार जो जूनियर अस्सिटेंट या स्टेनोग्राफर के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जूनियर अस्सिटेंट और स्टेनोग्राफर भारती के बारे में पूरी जानकारी नीचे पोस्ट में बताई गई है।
उत्तराखंड हाई कोर्ट भर्ती के मुख्य तिथियां।
विज्ञापन प्रकाशन तिथि, 25 जनवरी 2024।
आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि, 25 जनवरी 2024।
आवेदन करने की अंतिम तिथि, 22 फरवरी 2024।
परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि, 23 फरवरी 2024
परीक्षा तिथि, 17 मार्च 2024

उत्तराखंड हाई कोर्ट भर्ती में पदों की संख्या।
उत्तराखंड हाईकोर्ट में कुल पदों की संख्या 139 है।
जूनियर असिस्टेंट के के 57 पद रिक्त
स्टेनोग्राफर के 82 पद रिक्त
उत्तराखंड हाई कोर्ट भर्ती 2024  में योग्यता।
उत्तराखंड हाई कोर्ट भर्ती में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए।
जूनियर अस्सिटेंट,     किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री के साथ हिंदी टाइपिंग में प्रति मिनट 20 शब्द होनी चाहिए।
स्टेनोग्राफर,    स्टेनोग्राफर के पद पर आवेदन करने के लिए आवेदक की योग्यता किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक तथा प्रति मिनट 25 शब्द टाइपिंग करने की क्षमता रखती हो।
उत्तराखंड हाई कोर्ट भर्ती 2024 में आवेदन करने की आयु सीमा।
उत्तराखंड हाई कोर्ट भर्ती में आवेदन करने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए। अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को नियम अनुसार अधिकतम आयु में छूट दी जाएगी।
उत्तराखंड हाई कोर्ट भर्ती 2024 में आवेदन करने की अंतिम तिथि।
उत्तराखंड हाई कोर्ट भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 फरवरी 2024 है।
उत्तराखंड हाई कोर्ट भर्ती में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क।
जूनियर अस्सिटेंट तथा स्टेनोग्राफर के पद पर आवेदन करने के लिए आवेदक को आवेदन शुल्क के रूप में₹1000 ऑनलाइन जमा करना होगा। अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क के रूप में ₹500 ऑनलाइन जमा करना होगा।
उत्तराखंड हाई कोर्ट भर्ती में मिलने वाला सैलरी।
उत्तराखंड हाई कोर्ट भर्ती में आवेदक को मिलने वाला सैलरी पे मेट्रिक लेवल 5 सातवें वेतन आयोग के अनुसार प्रति महीना दिया जाएगा।
उत्तराखंड हाई कोर्ट भर्ती में चयन की प्रक्रिया।
उत्तराखंड हाई कोर्ट भर्ती में चयन की प्रक्रिया लिखित परीक्षा के अनुसार किया जाएगा। इस परीक्षा में 40 अंकों की ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे तथा समय दो घंटा 30 मिनट का दिया जाएगा। ध्यान रहे इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी किया जाएगा। प्रतीक गलत प्रश्न के लिए नंबर काटे जाएंगे। 60 अंक के टाइपिंग की परीक्षा होगी। जिसमें प्रति मिनट 25 शब्द टाइप करनी होगी। इस परीक्षा में काम से कम 35 फ़ीसदी अंक लाना अनिवार्य है।
उत्तराखंड हाई कोर्ट भर्ती में आवेदन कैसे करें।
दोस्तों अगर आप उत्तर हाई कोर्ट में जूनियर अस्सिटेंट और स्टेनोग्राफर के पद पर आवेदन करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए ऑफिशल वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। नीचे के लिंक पर क्लिक करने के बाद आप सीधे उत्तराखंड हाईकोर्ट के आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंग। इस वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक के फॉर्म ओपन होगा जिसमें अपना नाम पासवर्ड मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर सबमिट पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक दूसरा पेज ओपन होगा जिसमें यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा। अब आपके सामने आवेदन पत्र ओपन होगा जिसमें पूरा डिटेल भरने के बाद आपको ऑनलाइन आवेदन शूल के जमा करने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा। ध्यान रखें कि बिना आवेदन शुल्क के आपका आवेदन पत्र को अधूरा माना जाएगा।
ऑफिशल वेबसाइट लिंक।     यहां क्लिक करे

नोटिफिकेशन लिंक।       यहां क्लिक करे
सोशल मीडिया लिंक।
जॉइन व्हाट्सएप ग्रुप।    यहां क्लिक करे
जॉइन टेलीग्राम।     यहां क्लिक करे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);