भारतीय रेलवे में दसवीं पास के लिए निकली बंपर बहाली, जाने आवेदन करने की अंतिम तिथि।

भारतीय रेलवे भर्ती 2024,
रेलवे की तैयारी करने वाले युवा और यूतियों के लिए सुनहरा मौका है। जो आवेदक के दसवीं के साथ आईटीआई उत्तीर्ण किए हैं उनके लिए एक अच्छा मौका है। दसवीं पास से आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दरअसल उत्तर पश्चिम रेलवे ने अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। जो आवेदक के दसवीं कक्षा के साथ-साथ आईटीआई किसी भी ट्रेड में किया है वह इसे बहाली में आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे भर्ती 2024,
उत्तर पश्चिम रेलवे ने अप्रेंटिस के पदों पर भारती का नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदक को दसवीं कक्षा के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई होना जरूरी है। दसवीं कक्षा तथा आईटीआई में काम से कम 50 फ़ीसदी अंक के हासिल होना जरूरी है। जिस आवेदक का दसवीं कक्षा में नंबर 50% से कम है उन्हें आवेदन करने की जरूरत नहीं है।
भारतीय रेलवे भर्ती में आवेदन करने के लिए योग्यता।
भारतीय रेलवे में अप्रेंटिस के पद पर आवेदन करने के लिए आवेदक को दसवीं कक्षा के साथ-साथ है संबंधित ट्रेड में आईटीआई होना जरूरी है। दसवीं कक्षा में काम से कम 50 फ़ीसदी अंक के प्राप्त होना चाहिए।
भारतीय रेलवे भर्ती में आवेदन करने के लिए आयु सीमा।
इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 15 वर्ष तथा अधिकतम आयु 24 वर्ष होनी चाहिए। अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के आवेदक को सरकारी नियम अनुसार छूट दी जाएगी। यह छोटे अधिकतम आयु सीमा के लिए होगा।
भारतीय रेलवे भर्ती में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क।
इस अप्रेंटिस पद के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के आवेदक को आवेदन शुल्क के रूप में ₹100 देना होगा। अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ी जाति के आवेदक को कोई शुल्क नहीं देना होगा।
भारतीय रेलवे भर्ती 2024 से में आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि।
भारतीय रेलवे भर्ती 2024 में 10 जनवरी से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 फरवरी 2024 है। इच्छुक उम्मीदवार 10 फरवरी 2024 से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
भारतीय रेलवे भर्ती 2024  में चयन प्रक्रिया।
अप्रेंटिस पद के लिए चयन की प्रक्रिया मेरिट के आधार पर किया जाएगा। यानी दसवीं कक्षा और आईटीआई दोनों के नंबर देखा जाएगा। जिसका नंबर अधिक होगा यानी परसेंटेज ज्यादा होगा उसकी बहाली होगी।
भारतीय रेलवे भर्ती 2024 में आवेदन कैसे करें।
भारतीय रेलवे में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को इसकी अधिकारी वेबसाइट, https/rrcjaipur.in पर जाना होगा या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सीधे आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
आधिकारिक वेबसाइट पर रिटायरमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसे सही से भरकर आवेदन शुल्क जमा करने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा।
डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन।
आवेदन करने के बाद आपके डॉक्युमेंट का वेरिफिकेशन किया जाएगा इस समय आपको मेडिकल फिटनेस दस्तावेज भी देना होगा। डॉ मंदिर जी केशन के बाद आपका चैन किया जाएगा।
चयन की प्रक्रिया।
भाई रेलवे भर्ती में अपरेंटिस के पल के लिए चयन मैरिज की आधार पर किया जाएगा।
आवश्यक दस्तावेज।
भारतीय रेलवे भर्ती 2024 में आवेदक को निम्न दस्तावेज देना होगा।
1, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र।
2, जाति प्रमाण पत्र।
3, आयु प्रमाण पत्र।
4, दो नया पासपोर्ट साइज फोटो।
5, मेडिकल फिटनेस रिपोर्ट।
आधिकारिक वेबसाइट लिंक।      click here

सोशल मीडिया लिंक।
जॉइन व्हाट्सएप ग्रुप.    click here
जॉइन गूगल न्यूज़।      click here

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);