Bihar exam news, इंटर की परीक्षा कल से, शीत लहर के प्रकोप को देखते हुए जूता मोजा पहन कर आने की दी गई छूट।

इंटर परीक्षा 2024,
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इंटर की परीक्षा में शीत लहर के प्रकोप को देखते हुए बोर्ड ने जूता मौज नहीं पहनने को लेकर लगे प्रतिबंध को हटा दिया है। छात्र परीक्षा के दौरान जूता मोजा पहनकर आ सकते हैं और परीक्षा दे सकते हैं। इसके लिए सभी पदाधिकारी और केदो को बोर्ड के द्वारा सूचना भेज दी गई है। परीक्षा 1 फरवरी से होगी। परीक्षा को लेकर सारी तैयारियां अंतिम चरण में है। 1523 केदो पर कल 13 लाख 4352 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। 

इनमें 626431 छात्राएं तथा 677921 छात्र परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। पटना जिला में कुल 78 केंद्र बनाए गए हैं जिसमें 77012 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। प8टना में 36524 छात्राएं एवं 40000 488 छात्र परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले तक परीक्षा केंद्र में प्रवेश लेना है। देरी से आने पर परीक्षा भवन में प्रवेश नहीं मिलेगा।
प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा।
इंटर परीक्षा के लिए पहली बार इसी वर्ष से बीएसईबी इवनिंग के आईडी जारी किया गया है। सभी विषयों में प्रश्न पत्र 10 सेट कोड में उपलब्ध रहेंगे। प्रत्येक विषय में 50% प्रश्न वस्तुनिष्ठ रहेंगे जिसमें विद्यार्थियों को विकल्प के रूप में 100% अतिरिक्त प्रश्न दिए जाएंगे। उदाहरण स्वरूप पर 100 अंक के विषय में 50 प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे जिसमें विद्यार्थियों को विकल्प के रूप में कुल 100 प्रश्न दिए जाएंगे। जिम विद्यार्थियों को किन्हीं 50 प्रश्नों का उत्तर करना होगा। इसी तरह दो और पांच अंकों के सब्जेक्टिव प्रश्नों में भी विद्यार्थी को 100% से अतिरिक्त प्रश्नों का विकल्प उपलब्ध रहेगी। परीक्षार्थी को परीक्षा कक्षा में 15 मिनट का अतिरिक्त समय प्रश्न पत्र उत्तर पुस्तिका उत्तर पत्रक आदि को पढ़ने एवं समझने के लिए दिया जाएगा। वैसे दिव्यांग परीक्षार्थी जो स्वयं लिखने में असमर्थ हैं को उनके अनुरोध के आधार पर श्रुति लेखक के उपलब्ध कराया जा सकेगा। दिव्यांग परीक्षार्थी अपना श्रुति लेखक भी ला सकते हैं। साथी ऐसे परीक्षार्थी के लिए निर्धारित समय में 20 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय क्षतिपूर्ति के रूप में दिए जाने का प्रावधान किया गया है।

नियंत्रण कक्ष आज सुबह से ही काम करना शुरू कर देगा।
बिहार बोर्ड के द्वारा स्थापित नियंत्रण कब से बुधवार से काम करना शुरू कर देगा। छात्र-छात्राएं जारी हेल्पलाइन नंबर, 06122232257 पर जानकारी प्राप्त कर सकते है। हेल्पलाइन परीक्षा समाप्ति तक के काम करता रहेगा। हर परीक्षा कक्षा में  दो विक्षक रहेंगे। वीक्षक के हर पाली में काम से कम 25 छात्र-छात्राओं की जांच कर घोषणा पत्र देंगे।
200 मीटर के दायरे में धारा 144 प्रभावि।
परीक्षा केदो के 200 मीटर तक धारा 144 रहने से इन परीक्षा केदो पर विद्यार्थियों के अतिरिक्त कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति प्रवेश नहीं करेगा। परीक्षा केंद्र में कैलकुलेटर मोबाइल फोन ब्लूटूथ से एयरफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट आदि लाना या प्रयोग करना वर्जित किया गया है। व्हाट्सएप ग्रुप से परीक्षा की मॉनिटरिंग होगी। अगर किसी परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र गुम हो गया हो या घर पर छूट गया हो तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन फोटो से उसे पहचान कर और रोल सीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की औपचारिक के अनुमति दी जाएगी। ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा में सम्मिलित्य कराए जाने से पूर्व उसका भौतिक और निर्देशित वेद प्रमाण पत्रों का सत्यापन कर लिया जाना आवश्यक है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);