PG portal registration 2024, सरकार ने जारी किया नया पोर्टल, अब सरकारी कार्यों के लिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें।

पीजी पोर्टल रजिस्ट्रेशन 2024।

सरकार ने एक ऐसी पोर्टल लॉन्च किया है जिससे नागरिक के ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से आम नागरिक अपनी समस्याओं को दर्ज करा कब उसका निवारण पास सकते हैं। केंद्रीय लोक शिकायत निवारण एवं पर्यवेक्षक प्रणाली एवं राष्ट्रीय विज्ञान सूचना केंद्र द्वारा पीजी पोर्टल का निर्माण किया गया है। इस पोर्टल पर नागरिक के अपनी किसी भी समस्या के समाधान के लिए उसे विभाग के अधिकारी के नाम पर शिकायत दर्ज कर सकता है। किसी तरह का शिकायत दर्ज करने से पहले आपको पीजी पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

पीजी पोर्टल क्या है?

पीजी पोर्टल का अर्थ सार्वजनिक ग्रीवेंस पोर्टल होता है।

पीजी पोर्टल पर शिकायत कैसे दर्ज करें।

पीजी पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के पहले आपको इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको एक यूनिक के आईडी प्राप्त होगा। इस आईडी का प्रयोग आप इस पोर्टल पर लोगिन करने के लिए कर सकते हैं। लोगिन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां जहां आपको शिकायत दर्ज करने का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक कर आप अपना शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

पीजी पोर्टल से जुड़े मंत्रालय।

पीजी पोर्टल से जुड़े निम्नलिखित मंत्रालय हैं।
1, कोयला मंत्रालय
2,आयुष
3,संस्कृति
4,रक्षा
5, मछली पालन तथा उर्वरक
6, व्यापार व्यय तथा नागरिक उदयन
7, सहयोग एवं परमाणु ऊर्जा।
8, जैव औद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान।
9, विदेशी मामले और स्वास्थ्य अनुसंधान।
10, आर्थिक मामले और उपभोक्ता मामला।
11, भूतपूर्व सैनिक के कल्याण तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण।
12, पेयजल एवं स्वच्छता।
13, वित्तीय सेवाएं।
14, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी।

Pg पोर्टल पर किस मामले में शिकायत नहीं दर्द कर सकते।

पीजी पोर्टल पर आप निम्नलिखित मामले में शिकायत दर्ज नहीं कर सकते हैं।
1, आरटीआई मामले
2, न्यायालय संबंधित मामले।
3, धार्मिक मामले।

पीजी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे।

पीजी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट,pgportal.gov.in पर जाना होगा। इस पोर्टल पर जाने के बाद आपको साइन अप पर क्लिक करना होगा।
2, अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा।
3, इस फार्म पर अपना पूरा डिटेल भरना होगा जैसे नाम पता, जेंडर और राज्य सेलेक्ट करना होगा।
4, अंत में आपको सिक्योरिटी कोड डालकर सबमिट पर क्लिक करना होगा।
5, यहां आपको यूजर नेम प्राप्त होगा।
6, इस यूजरनेम को लोगों करते समय डालना होगा।
7, यूजरनेम और पासवर्ड डालने के बाद आपके सामने शिकायत दर्ज करने का ऑप्शन दिखाई देगा।

पीजी पोर्टल के लाभ।

1, पीजी पोर्टल का उपयोग करके लोग घर बैठे अनेक सरकारी कार्यों को ऑनलाइन कर सकते हैं, जिससे समय की बचत होती है।

2 पीजी पोर्टल लोगों को आसानी से सरकारी सेवाओं तक पहुंचने में मदद करता है, जिससे सुविधा और सरलता में सुधार होता है।
3,इसके माध्यम से लोग ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं और आवश्यक दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड कर सकते हैं, जिससे कागजात की बचत होती है।

4: पीजी पोर्टल से लोग तात्कालिक सूचना प्राप्त कर सकते हैं और सरकारी योजनाओं के बारे में अपडेट रह सकते हैं।

5 ऑनलाइन प्रक्रियाओं में दस्तावेज सुरक्षित रहता है और उनकी रक्षा होती है, जिससे डेटा की सुरक्षा बनी रहती है।

6: विभिन्न भुगतान तथा लेन-देन कार्यों को ऑनलाइन करने के लिए पीजी पोर्टल उपयोगी है, जो लोगों को दुकानी जाने की आवश्यकता नहीं होने देता।

7: लोग पीजी पोर्टल के माध्यम से मौसम, सड़क यातायात, और अन्य परिस्थितिकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

8 लोग घर से ही विभिन्न सरकारी सेवाओं का आरंभ कर सकते हैं, जैसे कि पेंशन योजनाएं और आवास योजनाएं।
9,पीजी पोर्टल के माध्यम से लोग अपने बैंक खातों, नौकरी के रिकॉर्ड्स, और अन्य सुविधाएं अपडेट कर सकते हैं।

10,आधारित सेवाएं लोगों को सामाजिक समर्थन और योजनाओं की जानकारी प्रदान करके सामाजिक न्याय की दिशा में मदद करती हैं।
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पीजी पोर्टल पर शिकायत के स्टेटस कैसे चेक करें।
पीजी पोर्टल पर शिकायत के स्टेटस चेक करने के लिए आपको पहले ऊपर बताए गए तरीके से रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको पीजी पोर्टल पर जाना होगा। पीजी पोर्टल पर जाने के बाद आपको यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा। अगर आप पहले से शिकायत दर्ज कर चुके हैं तो आपके सामने एक टेस्ट चेक के का ऑप्शन दिखाई आपके सामने स्टेटस चेक के करने का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक कर आप अपने शिकायत का स्टेटस देख सकते हैं।
शिकायत का निवारण कितने दिनों में हो जाता है।
अगर आप पीजी पोर्टल पर अपना शिकायत दर्ज कराए हैं तो उसका निवारण 30 दिन से लेकर 45 दिन के भीतर हो जाता है। अगर दिए गए समाधान से उपभोक्ता संतुष्ट नहीं है तो फिर से शिकायत दर्ज करने के लिए ऑप्शन खुल जाता है।
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मोबाइल ऐप के माध्यम से भी आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आप पर मोबाइल ऐप पर का प्रयोग भी कर सकते हैं। यह मोबाइल एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह मोबाइल एप सरकारी अप उमंग के साथ कनेक्ट है।








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