PM Kisan, 8.51 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी, अब 2000 नहीं बल्कि 2500 रुपए मिलेंगे ।

किसान सम्मन निधि 24 फरवरी 2019 से लागू की गई थी। इसके तहत किसानों को तीन किस्तों में ₹6000 सालाना मिलते हैं। 2019 और 2020 में 9 करोड़ तथा 2020 और 2021 में 10 करोड़ किसान तथा 2021 और 2022 में 11 करोड़ किसानों को ₹6000 सालाना ट्रांसफर किए गए। बाद में केंद्र सरकार ने समीक्षा की तो पात्र लाभार्थियों की संख्या लगभग 11 करोड़ रह गई। उसके बाद केंद्र सरकार ने एक बार फिर लाभार्थियों की छांव प्रीति तो पता चला कि 8.51 करोड़ की फसल लाभार्थी हैं यानी ढाई करोड़ लाभार्थी फर्जी पाए गए। अब सरकार का मानना है की रकम ₹2000 बढ़ने से केंद्र सरकार की ओर से जारी होने वाली कुल रकम नहीं बढ़ेगी।
किसान सम्मन निधि योजना में ₹6000 से बढ़कर अब ₹8000 की जाएगी।
केंद्र सरकार पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले किसान सम्मन निधि की रकम बढ़ाने की घोषणा कर सकती है। अभी एक किसान परिवार को सालाना ₹8000 मिलते हैं। इस फैसले से 8:30 करोड़ किसान परिवारों को फायदा होगा। यह फैसला डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम के जरिए मिलता है।
केंद्र सरकार के सूत्र बता रहे हैं कि इस संबंध में एक प्रस्ताव इसी महीने केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लाया जाएगा। इस मध्य में पढ़ने वाला खर्च और इससे जुड़े अन्य आर्थिक पहलुओं का आकलन किया जा रहा है। इस बीच अगर चुनाव आयोग आचार संहिता की घोषणा कर देता है तो ही केंद्र सरकार कैबिनेट में प्रस्ताव पास कराकर चुनाव खत्म होने के बाद फैसले की घोषणा कर सकती है। इस योजना का फायदा आदेश के सभी राज्यों के किसानों को होना है।
किस राज्य में कितने किसान परिवार।
1.86 करोड़ मध्य प्रदेश, 76


पीएम किसान सम्मन निधि योजना के स्टेटस इस प्रकार चेक करें।
पीएम किसान के स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।pmkisan.gov.in पर जाने के बाद आपको स्टेटस चेक विकल्प दिखाई देगा। यहां पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर डालने के लिए कहा जाएगा। इस जगह आपको मोबाइल नंबर या आधार कार्ड नंबर डालकर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त कर सकते हैं। जब अपना मोबाइल नंबर डालेंगे तो उसे नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे सबमिट करने के बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दिखाई देगा। अब इस रजिस्ट्रेशन नंबर को पीएम किसान के आधिकारिक वेबसाइट पर डालकर सबमिट करें। अब आपके अकाउंट में पैसा आया है कि नहीं पूरा डिटेल दिखाई देगा।पीएम किसान के आधिकारिक वेबसाइट
केंद्र सरकार की चुनावी चाल।
अगर पीएम किसान के किस्तों को बढ़ाने के लिए अगर प्रस्ताव मंजूर भी कर दिया गया तब भी चुनाव के बाद ही इसका कुछ होगा। अगर फिर से मोदी सरकार सत्ता में आती है तब तो किसानों को 2000 की जगह ₹2500 मिलेंगे अन्यथा, एक चुनावी चाल भी कहा जा सकता है। क्योंकि सरकार को इसकी परवाह चुनाव के पहले नहीं हुई अब चुनाव आने वाला है तब किसानों को लुभाने के लिए ऐसा चल चल रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);