इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन पेट्रोल पंप के लिए ऑनलाइन आवेदन 17 अक्टूबर 2023 तक इस प्रकार कर सकते हैं।

सहकारिता मंत्रालय ने प्राथमिक कृषि ऋण समितियां के लिए पेट्रोल एवं डीजल पंप के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 17 अक्टूबर कर दी है। रजिस्टर्ड एवं इच्छुक पैक्स से उक्त तिथि तक ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।

आपको बता दें कि पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय से मिलकर सहकारिता मंत्रालय ने करीब 1 लाख पैक्सो जुड़े 13 करोड़ से अधिक के सदस्यों की आय में वृद्धि के लिए यह योजना लाई है।
पैक्स को पेट्रोल पंप समय से कई तरह की ग्रामीण सेवाओं की सुविधा प्रदान करने के पीछे गांव की समृद्धि बनाना है। सहकारिता मंत्रालय का मानना है की नई योजना होने से पैक्स को कई तरह के कागजात जुटने में काफी समय लग रहा है। इसके चलते आवेदन की तिथि बढ़ाई गई है।
अभी पैक्स के पास डेरी मत्स्य पालन एवं बैंकिंग सेवाएं जैसे 25 तरह के क्षेत्र में काम करने का अधिकार दिया गया है। सामान्य सेवा केंद्र के रूप में भी काम कर रही है।
पैक्स का मतलब क्या होता है,
भारत में सबसे प्राथमिक एवं सबसे छोटी सहकारी ऋण देने वाली संस्था को पैक्स कहते हैं। यह संस्था सबसे निचले स्तर यानी ग्राम पंचायत ग्राम सभा के स्तर पर काम करती है। भारत में लगभग 100000 प्राथमिक के रन समितियां कार्यरत है।
पैक्स के लाभ क्या है,
टैक्स अपने सदस्यों के लिए बैंक का कार्य करता है। पैक्स के माध्यम से किसानों को उचित दर पर बी और खाद्य उपलब्ध हो जाता है। पैक्स यह अभी तय करता है कि किसानों के फसल का उचित मूल्य मिले।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 2022 में इस तरह की समितियां बनाई गई है ताकि किसानों को सस्ता दर पर लोन मिल सके।
इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन पेट्रोल पंप के लिए ऑनलाइन आवेदन इस प्रकार कर सकते हैं।
पेट्रोल पंप के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इंडियन मिल कारपोरेशन के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 अक्टूबर 2023 है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);