Life certificate, 1076 पर करनी होगी कॉल,₹120 में घर बैठे मिलेगी बर्थ सर्टिफिकेट, देखें पूरी प्रक्रिया।

दोस्तों जीवन प्रमाण पत्र उन लोगों के लिए खास है जो पेंशनधारी हैं यानी जो पेंशन लेते हैं। उन्हें साल में एक बार नवंबर महीने में जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होता है ताकि उनका पेंशन नियमित समय पर उनके खाते में आता रहे। केंद्र सरकार ने जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की तारीख है एक अक्टूबर से 30 नवंबर तक रखी है। जिनका उम्र 80 वर्ष से या उससे अधिक है उनके लिए यह तारीख तय की गई है। जिनका उम्र 60 साल से थोड़ा ज्यादा है उनके लिए 1 नवंबर से 30 नवंबर तक जीवन प्रमाण पत्र जमा करने का है। देखा जाए तो दोनों ही स्थिति में अंतिम तारीख है 30 नवंबर ही है। जिनकी उम्र 80 साल या उससे अधिक है उन्हें बैंक तक जाने में बहुत परेशानी होती है। इसलिए सरकार ने ऐसे बुजुर्गों के लिए ऑनलाइन जमा करने की तारिक बनाई है।

ऑनलाइन डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र घर बैठे जमा कर सकते हैं
डिजिटल प्रमाण पत्र आप घर बैठे जमा कर सकते हैं। एसबीआई बैंक के अनुसार आप डोर बैंकिंग सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नजदीकी शाखा में जाना होगा तथा डोर बैंकिंग सेवा के लिए डिजिटल बैंकिंग या टोल फ्री नंबर से आप डोर बैंकिंग सेवा को बुक कर सकते हैं। इसके बाद बैंक का एजेंट आपके घर आकर आपका डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र कलेक्ट कर बैंक में जमा कर सकता है।
जीवन प्रमाण पत्र आप जीवन प्रमान वेबसाइट  के माध्यम से आसानी से जमा कर सकते हैं
इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से जीवन प्रमान एप डाउनलोड करना होगा। ऐप डाउनलोड करने के बाद आप आधार फेस ऑथेंटिकेशन के माध्यम से अपना जीवन प्रमाण पत्र को प्रमाणित कर सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से आपका जीवन प्रमाण पत्र उसे पेंशन वितरण संस्था के पास दो से तीन दिन के अंदर पहुंच जाता है। यह प्रक्रिया आधार फेस ऑथेंटिकेशन के माध्यम से आपका जीवन प्रमाण पत्र बनता है। आप इस जीवन प्रमाण पत्र को डाउनलोड भी कर सकते हैं।
जीवन प्रमाण पत्र ऑफलाइन भी बनवा सकते हैं।
आपको अपने नजदीकी किसी जीवन प्रमाण पत्र केंद्र पर जाना होगा। आवश्यक दस्तावेज तथा बैंक का नाम आदि दस्तावेज आपके पास होना चाहिए। जब आप अपना पूरा विवरण जीवन प्रमाण पत्र सेंटर पर देंगे तो वह 1 से 2 दिन में के अंदर आपका जीवन प्रमाण पत्र बना कर दे देगा।
जीवन प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज।
जीवन प्रमाण पत्र डिजिटल बनाने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होना चाहिए।
1, आधार कार्ड नंबर।
2, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जो आपके बैंक से रजिस्टर्ड हो।
3, बैंक का नाम तथा पासबुक।
जीवन प्रमाण पत्र जमा करने का अंतिम तारीख 30 नवंबर 2023 है।
पेंशनधारी को साल में एक बार सरकार जीवन प्रमाण पत्र जमा करती है। ताकि यह पता चल सके की पेंशन लेने वाला जीवित है या नहीं। इसके लिए सरकार है नवंबर माह के अंतिम तारीख को डेट निश्चित किया है। अगर 30 नवंबर 2023 तक पेंशन लेने वाला व्यक्ति अपना जीवन प्रमाण पत्र नहीं जमा करता है तो ऐसी स्थिति में उसकी पेंशन रोक दी जाएगी। इसलिए पेंशनर से को निश्चित तारीख के पहले अपना जीवन प्रमाण पत्र जरूर जमा कर दे ताकि आपका पेंशन लगातार आता रहे।
1076 पर करनी होगी कॉल, ₹120 में घर बैठे मिलेगी बर्थ सर्टिफिकेट।
पंजाब राज्य के भागवत मां सरकार सिटीजन की सुविधा के लिए सेवा केदो से जुड़ी डेट बर्थ काउंटर साइन स ई सर्टिफिकेट समेत कई सुविधाएं घर बैठे उपलब्ध कराने की पूड़ी तैयारी कर ली है। सबसे अच्छी बात यह है कि लोगों को इन सर्विसेस का लाभ उठाने के लिए किसी भी सर्विस सेंटर पर जाने की जरूरत है नहीं होगी। टोल फ्री नंबर 1076 पर कॉल करना होगा। इसके बाद उपभोक्ता को डेट और टाइमिंग दी जाएगी। इसके बाद ऑपरेटर टैबलेट लेकर दिए पत्ते पर पहुंचेगी। अप्लाई करने और जरूरी डॉक्यूमेंट से जुड़ी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आवेदक को रसीद उपलब्ध कराएंगे। ऑपरेटर का समय पर सर्टिफिकेट सिटीजन के घर होम डिलीवरी भी करेंगे। इस योजना को कार्य रूप देने के लिए हर जिले में पांच पांच ऑपरेटर की ट्रेनिंग कंप्लीट करने के साथ तैनाती की जा चुकी है।
देना होगा ₹120।
घर बैठे सुविधा का लाभ उठाने वाले सिटीजन को ऑपरेटर के घर पहुंच कर आवेदन करने और सर्टिफिकेट होम डिलीवरी के लिए ₹120 अतिरिक्त खर्च होंगे। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 10 दिसंबर को इस सर्विसेज का ऑनलाइन उद्घाटन कर चुके हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);